You are currently viewing क्या चने के भाव में फिर से उछाल आएगा | देखे आज की चने की तेजी मंदी रिपोर्ट

क्या चने के भाव में फिर से उछाल आएगा | देखे आज की चने की तेजी मंदी रिपोर्ट

दोस्तों आप की जानकारी के लिए बता दे की भारत में चने का उत्पादन सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में होता है | दोस्तों इस बार मौसम अच्छा रहने के कारण राज्यों में चने की फसल काफी अच्छी हुई है | सभी किसान भाई चने को अच्छे भावों में बेचने के लिए समर्थन मूल्यों की और रुख कर रहे है | अगर हम चने के भावों की बात करे, तो अभी के समय में चना न्यूनतम समर्थन मूल्य के लगभग आस-पास के भाव में ही चल रहे है | पिछले कुछ दिनों में इसके भाव में वर्द्धि देखनें को मिली थी | इसी कारण से  किसानों और व्यापारियों मे चने के भावों को लेकर तेजी की काफी संभावना दिखाई दे रही है, जिसके चलते मंडियों में रोजाना चने की कीमतों में उतार-चड़ाव देखने को मिल रहा है | WhatsApp पर भाव देखने के लिए हमारा ग्रुप जॉइन करे 

क्या चने में तेजी बन सकती है (Can gram be made into flour?)

स्टॉकिस्टों की मुनाफावसूली से दिल्ली में चना के दाम कमजोर हुए हैं। जानकारों के अनुसार नेफेड त्योहारी सीजन में चना की बिक्री बढ़ायेगी। ऐसे में चना की तेजी, मंदी काफी हद तक नेफेड की निविदा के भाव पर तय होगी । हालांकि उत्पादक राज्यों में चना का बकाया स्टॉक पिछले साल की तुलना में काफी कम बचा हुआ है। चना की नई फसल फरवरी, मार्च में ही आयेगी। त्योहारी सीजन के कारण चना दाल एवं बेसन की मांग अभी बनी रहेगी। इसलिए इसके भाव में बड़ी गिरावट के आसार कम है।

सूत्रों के अनुसार नेफेड ने मध्य प्रदेश में फसल सीजन 2023 का खरीदा हुआ 3.15 लाख टन चना बेचने का फैसला किया है, इसके अलावा अगले दो महीनों में निगम करीब 15 लाख टन चना की बिक्री करेगी। सरकार का मकसद त्योहारी सीजन में कीमतों को काबू में रखना है। दिल्ली में राजस्थान के चना के भाव शाम के सत्र में 25 रुपये कमजोर होकर दाम 6,550 से 6575 से 6,600 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। इस दौरान मध्य प्रदेश के चना के भाव 25 रुपये घटकर 6,550 से 6,575 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए।

2023 में चने क भाव कितना (What will be the price of gram in 2023)

इस वर्ष अर्थात 2023 के लिए सरकार द्वारा चने का MSP 5320 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है | इसका सीधा मतलब यह है, कि कोई भी किसान अपने चने की फसल को सरकारी खरीद पर बेचना चाहता है, वह 5320 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेच सकता हैं | यदि हम चनें के भावों में तेजी की बात करे, तो पिछले साल जब चने की फसल को MSP पर खरीदना शुरू किया तो इसके भाव 4800 रुपये प्रति क्विंटल के आस-पास से शुरू हुए, जो कि MSP से थोडा कम थे | लेकिन जब चने के भावों में उछाल आया तो इसके भाव 6695 रुपये तक पहुंच गए थे | फिलहाल चना मंडियों में भाव पहले की तुलना मे कमजोर होने से मंडियों में मंदी दिखाई दे रही है| इस साल मार्च के अंतिम दिनों के भावों की बात करें, तो यह 4800 से 5600 के आस-पास देखने को मिले थे|

फिलहाल भारत में चनें का रकबा कितना है (What is the current area under gram in India?)

दोस्तों प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत में चनें का औसत रकबा 87.81 लाख हेक्टेयर रहता है, लेकिन इस बार चने का रकबा 87.81 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 108.29 हेक्टेयर हो गया है, जोकि पिछले साल की अपेक्षा से 8.28 फीसदी अधिक है पिछले साल 99.04 लाख हेक्टेयर का रकबा था। यदि हम मध्य प्रदेश की बात करे तो इस साल पिछले साल के मुकाबले चने का रकबा 36.9 लाख हेक्टेयर है पिछले साल चने का रकबा 33.52 लाख हेक्टेयर था| इस बार कर्नाटक के किसानों नें 13.8 लाख हेक्टेयर में चने की खेती की है यदि हम पिछले साल के आकडे देखे तो यह आंकड़ा 10.81 लाख हेक्टेयर था। महाराष्ट्र में चने का रकबा इस साल पिछले वर्ष के 18.68 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 19.77 लाख हेक्टेयर हो गया है।

सबसे ज्यादा चने का उत्पादन करनें वाले कोन-कोन से राज्य है (Which state is the largest producer of gram?)

चनें की उत्पादकता के मामले में भारत सबसे अधिक उत्पादन करने वाला देश है

सबसे ज्यादा चने का उत्पादन करनें वाले राज्य इस प्रकार है-
आंध्र प्रदेश        10%
उत्तर प्रदेश        07%
कर्नाटक           04%
मध्य प्रदेश        39%
महाराष्ट्र            14%
राजस्थान          14%

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मध्य प्रदेश में चनें की फसल बेचनें की लिमिट बढ़ा दी गयी है |  इस सम्बन्ध में कृषि मंत्री ने कहा, कि एक किसान अपनी ट्राली में 35 कुंतल चना लेकर केंद्र पर आता था परन्तु सरकारी खरीद सीमा 25 कुंतल होनें के कारण किसानों को 10 कुंतल चना वापस ले जाना पड़ता था | कृषि मंत्री से दिल्ली में चर्चा में किए गए अनुरोध पर किसानों के हित में निर्णय लेते हुए सीमा को 25 क्विंटल से बढ़ाकर 40 क्विंटल करने के निर्देश दे दिए गए हैं। अब एक किसान एक दिन में 40 क्विंटल तक चना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेच सकेगा।

👉 यहाँ देखें फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट

👉 यहाँ देखें आज के ताजा मंडी भाव

👉 बासमती के बाजार में क्या है हलचल यहाँ देखें

About the Author
मैं लवकेश कौशिक, भारतीय नौसेना से रिटायर्ड एक नौसैनिक, Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मैं मूल रूप से हरियाणा के झज्जर जिले का निवासी हूँ। मंडी मार्केट( Mandibhavtoday.net) को मूल रूप से पाठकों  को ज्वलंत मुद्दों को ठीक से समझाने और मार्केट और इसके ट्रेंड की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।

Leave a Reply