You are currently viewing प्याज का ताजा भाव: निर्यात बंदी खत्म होने के बाद में कितना बड़ा प्याज का डैम जाने प्रमुख मंडी का भाव

प्याज का ताजा भाव: निर्यात बंदी खत्म होने के बाद में कितना बड़ा प्याज का डैम जाने प्रमुख मंडी का भाव

सरकार के होने आदेश से निर्यात बंदी खत्म होने के बावजूद भी देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक महाराष्ट्र राज्य में अभी भी कई मंदिरों में किसानों को मात्र एक और ₹2 प्रति किलो के दाम में ब्याज बेचना पड़ रहा है जबकि निर्यात खुलने के बाद में किसानों के द्वारा इस प्रकार की अपेक्षा बिल्कुल भी नहीं की गई थी.

प्याज की निर्यात बंदी खत्म होने के चार से पांच दिन के बावजूद भी किसानों को कोई भी फायदा नजर नहीं आ रहा है, जिन शर्तों पर किसानों ने निर्यात बंदी की समाप्ति की थी. उसका कोई भी फायदा नजर नहीं आ रहा है क्योंकि जिन शर्तों के साथ निर्यात बंदी खत्म की गई है उसमें निर्यात काफी महंगा है. इसलिए डिमांड अभी बड़ी नहीं है और प्याज के भाव में किसी भी प्रकार का कोई भी इजाफा नहीं हुआ है के बाजार भाव यस का 10 नजर आ रहा है और इस कारण किसानों को परेशान होकर मजबूरन मात्र एक से ₹2 प्रति किलो के दम पर ब्याज बेचना पड़ रहा है.

जब निर्यात बंदी खत्म हुई तब सभी किसानों को यह उम्मीद थी कि जैसे ही निर्यात खुलेगा वैसे ही प्याज के दामों में बढ़ोतरी होगी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. केंद्र सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर 550 डॉलर प्रति टन का निर्यात्तम मूल्य तो लगाया ही यह साथ ही ऊपर से 40% एक्सपोर्ट ड्यूटी भी लगा दी है जिसकी वजह से एक्सपोर्ट किया जाने वाला पैच काफी महंगा हो गया है. दोनों ही शर्तों के साथ अगर प्याज एक्सपोर्ट होता है तो इसका दाम और किराए को जोड़कर करीब ₹70 प्रति किलो तक प्याज पहुंच जाएगा.

देश के विभिन्न राज्यों की मंडी में प्याज का भाव

पुणे मंडी में 7 में को 10 क्विंटल प्याज की आवक हुई जिसमें न्यूनतम दम 1700, अधिकतम 1800 और औसत दाम 1750 रुपए प्रति क्विंटल रहा.

अकोला में मंडी में 1775 क्विंटल प्याज की आवक हुई इसके बावजूद भी न्यूनतम दम सिर्फ 1775, अधिकतम, 1800 और औसत 1200 रुपए क्विंटल रहा.

मुंबई में 20000864 क्विंटल प्याज की आवाज हुई इसके बावजूद न्यूनतम दम सिर्फ ₹1600 प्रति क्विंटल रहा.,अधिकतम दम भी बहुत काम सिर्फ 24 और औसत दाम ₹2000 क्विंटल रहे.

कारदा मंडी में 150 क्विंटल प्याज की आवक हुई न्यूनतम दम 1000, अधिकतम 1800 और औसत दाम 1800 क्विंटल रहे.

Leave a Reply