You are currently viewing स्टील का आयात बढ़ा | आयात शुल्क पर छूट जारी Steel imports increased exemption on import duty

स्टील का आयात बढ़ा | आयात शुल्क पर छूट जारी Steel imports increased exemption on import duty

स्टील का आयात बढ़ा | आयात शुल्क पर छूट जारी Steel imports increased exemption on import duty

दोस्तों सरकार द्वारा ‘मेक इन इंडिया’ मिशन चलाये जाने के बावजूद फी ट्रेड एग्रीमेंट के तहत भारत में 50 प्रतिशत से अधिक स्टील का आयात कोरिया, जापान तथा अन्य एशियाई देशों से स्टील का आयात किया जा रहा है। अप्रैल 2022 में जहां केवल 3.43 लाख टन स्टील का ही आयात हुआ था, वहीं दिसंबर के महीने में 160 प्रतिशत की बढ़त लेते हुए करीब 9 लाख टन स्टील का आयात किया गया। कुल आयातित स्टील में से लगभग 58 प्रतिशत का आयात कोरिया तथा जापान से बिना किसी आयात शुल्क के किया गया। बीते मई के महीने में 15 प्रतिशत का निर्यात शुल्क लग जाने व घरेलू मांग में मंदी आ जाने से भारतीय स्टील कंपनियों द्वारा भंडारण करने के बावजूद ड्यूटी-फ्री आयात निरंतर जारी है। नवंबर में निर्यात शुल्क समाप्त कर देने के बावजूद कंपनियां लाभ उठा सकतीं थीं, क्योंकि निर्यात- अनुबंध एक माह पहले ही तय कर लिए जाते हैं। मैनेजिंग डायरेक्टर सेवागिरी राव के मुताबिक भारतीय ऑटोमोबाइल

कंपनियों को बाहर से स्टील का आयात करने की कोई वजह दिखाई नहीं देती, क्योंकि जहां तक स्टील का सवाल है तो 99.99 प्रतिशत तक स्वदेशीकरण के बाद ऑटो सेक्टर में शायद ही कोई ऐसी चीज होगी जो भारतीय स्टील कंपनियां न बना सकें। खुद JSW स्टील ने करीब 9 से 10 हजार करोड़ की पूंजी ऑटो ग्रेड स्टील कैपेसिटी में निवेश कर रखी है और टेक्नोलॉजी जेएफई से प्राप्त की है। उन्होंने बताया कि भारतीय कंपनियों को जापान और कोरिया से स्टील का आयात करने के आवश्यकता ही नहीं है।

सेषागिरी राव ने स्पष्ट किया कि पेरेंट कंपनियां बेस प्राइस में इम्पोर्ट ड्यूटी जोड़कर ही भारत के लिए स्टील भेजती हैं। यदि वे इसे बाजार- मूल्य से कम पर बेच रहे हैं, तो इसे डंपिंग मानते हुए अलग से जांच शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि स्टील का आयात एक गंभीर मामला है और सरकार ने भी आयात शुल्क 12.5 प्रतिशत से घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया है। उन्होंने बताया कि इस समय देश की सबसे बड़ी जरूरत उस तकनीक का विकास करना है जिससे व्यापार को नुकसान पहुंचाने वाली समस्याओं का त्वरित समाधान किया जेएसडब्लू स्टील के जॉइंट जा सके।

Leave a Reply