You are currently viewing हरियाणा में फिर से हो सकती है बारिश | देखे मौसम विभाग की रिपोर्ट
मौसम

हरियाणा में फिर से हो सकती है बारिश | देखे मौसम विभाग की रिपोर्ट

WhatsApp पर भाव देखने के लिए हमारा ग्रुप जॉइन करे 

दोस्तों हरियाणा में कुछ दिनों तक मौसम परिवर्तनशील रहने वाला है. मौसम विभाग का कहना है की मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अभी भी हिमालय की तलहटियों की तरफ बना हुआ है, जिसके कारण हरियाणा राज्य में मानसून बारिश की गतिविधियों में कमी लगातार पिछले 1 महीने से भी ज्यादा समय से बनी हुई है. लेकिन, इस  ट्रफ का पूर्वी छोर दक्षिण की तरफ सामान्य स्तिथि में आ जाने तथा बंगाल की खाड़ी में साईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से नमी वाली हवाएं आने की संभावना है. इसके अलावा  तापमान सामान्य से अधिक होने के कारण लोकल वेदर सिस्टम बनने से हरियाणा में मौसम 10 सितंबर तक परिवर्तनशील रहेगा.

क्या बरसात होने की संभावना है (Is it likely to rain )

मौसम विभाग ने बताया कि 6 और 7 सितंबर को उत्तरी व दक्षिणी हरियाणा में कुछ क्षेत्रों में छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है. हरियाणा में 10 सितंबर के बाद ही मानसून की सक्रियता बढ़ने के आसार हैं. इसी कारण से हरियाणा में दोबारा से बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं. फिलहाल गर्मी की वजह से लोग वैसे ही काफी परेशान हैं. अगर बरसात होती है तो गर्मी से भी छुटकारा मिल सकता है.

भारत में कितने एमएम बारिश हुई इस साल ( How many mm of rain fell in India this year )

(IMD) भारत मौसम विभाग के दर्ज किये गए आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा में मानसून का प्रवेश 26 जून से लेकर 4 सितंबर के दौरान तब हरियाणा में 377.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. जो की सामान्य बारिश (369.3 मिलीमीटर) से 2% ज्यादा हुई है लेकिन 11 जिलों में सामान्य बारिश से कम बारिश दर्ज हुई है. अगस्त महीने में हरियाणा के राज्यों के सभी जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. ऐसे में फसलों पर भी मौसम का प्रभाव पड़ सकता है

👉 यहाँ देखें फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट

👉 यहाँ देखें आज के ताजा मंडी भाव

👉 बासमती के बाजार में क्या है हलचल यहाँ देखें

About the Author
मैं लवकेश कौशिक, भारतीय नौसेना से रिटायर्ड एक नौसैनिक, Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मैं मूल रूप से हरियाणा के झज्जर जिले का निवासी हूँ। मंडी मार्केट( Mandibhavtoday.net) को मूल रूप से पाठकों  को ज्वलंत मुद्दों को ठीक से समझाने और मार्केट और इसके ट्रेंड की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।

Leave a Reply