You are currently viewing दिवाली तक सरसों के 400 रुपये तक तेज होने की गुंजाईश | देखें आज की सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट
तेजी मंदी रिपोर्ट

दिवाली तक सरसों के 400 रुपये तक तेज होने की गुंजाईश | देखें आज की सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

तेजी मंदी रिपोर्ट  : किसान साथियो अक्टूबर का महीना शुरू हो गया है। दिवाली का त्यौहार आने में अब डेढ़ महीने का समय भी नहीं बचा है। सरसों की त्योहारी डिमांड निकलने का यह सबसे उपयुक्त समय है। हम मानते हैं कि त्योहारी डिमांड को देखते हुए सरसों के भाव में स्वाभाविक बढ़त अभी तक देखने को नहीं मिली है। विदेशी बाजारों में खाद्य तेलों में चल रही गिरावट भारतीय बाजार में सरसों के भाव को बढ़ने नहीं दे रही है। मंडी भाव टुडे का मानना है कि सीजन का वह समय अब आ जाना चाहिए जिसका किसानों और व्यापारियों को लंबे समय से इंतजार है । आज की रिपोर्ट में हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि इस सीज़न में सरसों में तेजी बनेगी भी या नहीं। WhatsApp पर भाव देखने के लिए हमारा ग्रुप जॉइन करें

ताजा मार्केट अपडेट
देखा जाए तो इन दिनों जिस तरह से सरसों का बाजार चल रहा है ऐसा माहौल पिछले कई सालों में बहुत कम देखने को मिला है। आमतौर पर ऐसा नहीं होता कि दीवाली के त्यौहार के समय बाजार सरसों में गिरावट दिखाए। बहरहाल ताजा मार्केट को देखें तो फ़िलहाल बढ़े दाम पर तेल मिलों की मांग कमजोर हो रहीं है जिसके कारण मंगलवार को जयपुर के घरेलू बाजार में सरसों के भाव 5900 तक जाकर फिर से 5850 के स्तर पर स्थिर हो गए। बात भरतपुर की करें तो यहाँ भी सरसों के भाव 5480 के स्तर के आसपास ही घूमते नजर आए। दिल्ली में लॉरेंस रोड पर सरसों के रेट 5600 प्रति क्विंटल के रहे। इसके अलावा अन्य मुख्य बाजारों को देखें तो मेड़ता मंडी में सरसों का भाव 5150, बारां मंडी में सरसों का रेट 5350 नोहर मंडी में सरसों का भाव 5450, आदमपुर मंडी में सरसों का भाव 5371 रुपए प्रति क्विंटल तक रहा । 2 दिन के अवकाश के बाद बाजार खुले हैं इसलिए प्रमुख उत्पादक मंडियों में सरसों की दैनिक आवक आज एक लाख बोरी बढ़ गई। देशभर की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक शनिवार को 4.25 लाख बोरियों की ही हुई । अन्य मंडियों में सरसों के भाव की जानकारी आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

प्लांटों पर क्या रहे रेट
बात प्लांटों के भाव की करें तो सुबह में सलोनी प्लान्ट पर सरसों के भाव 6225 पर स्थिर खुले थे जो कि शाम को 50 रुपये बढ़ कर 6275 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। शाम को आयी यह तेजी एक सकारात्मक खबर है। अन्य प्लांटों में गोयल कोटा प्लान्ट पर सरसों के भाव 5650 के रहे। आगरा में BP प्लान्ट पर सरसों की खरीद 6000 के रेट पर हुई जबकि शारदा प्लांट पर अंतिम भाव 5950 रुपये प्रति क्विंटल के रहे।

विदेशी बाजारों की अपडेट
मंगलवार को जब बाजार खुला था तो मलेशिया और अमेरिका के बाजार तेजी दिखा रहे थे । लेकिन कारोबार के दौरान मलेशिया में पाम तेल की तेजी टिक नहीं पाई और बाजार स्थिर बंद हुए । रिपोर्ट लिखे जाने तक आज सुबह की अपडेट यह है कि मलेशिया के बाजार मामूली गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। इसी तरह से अमेरिका के शिकागो में भी रात को सोया तेल में मामूली गिरावट दर्ज हुई है। इंडोनेशिया ने पहली से पंद्रह अक्टूबर की अवधि के लिए क्रूड पाम तेल का संदर्भ मूल्य 827.37 डॉलर प्रति टन निर्धारित किया है, जोकि इसके पिछले 15 दिनों की अवधि के 798.83 डॉलर प्रति टन से अधिक है। पहली से 25 सितंबर के दौरान मलेशियाई पाम तेल उत्पादों का निर्यात अगस्त की समान अवधि के मुकाबले 17.5 फीसदी बढ़ा है। जिससे केएलसी मजबूत खुली लेकिन दिसम्बर अनुबंध 3700 के ऊपर नहीं टिक पाया।

क्या कहती है जयपुर की मरूधर एजेंसी की रिपोर्ट
मरूधर एजेन्सी ने सरसों के उत्पादन, खपत और स्टॉक को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार देश में मार्च से सितंबर तक सरसों की कुल आवक 82.50 लाख टन की हो चुकी है जबकि इसकी ️क्रशिंग 62 लाख टन हुई है। सरसों के कुल उत्पादन को 112 लाख टन माना गया है। स्टॉक के हिसाब से देखें तो किसानों के पास 29.50 लाख टन, ट्रेडर के पास 6.50 लाख टन और नैफेड/ हैफेड के पास 13.25 लाख टन सरसों का स्टॉक पड़ा है। सरकारी एजेंसियों द्वारा 25000-50000 टन सरसों बिक्री प्रक्रिया में बतायी गयी है। रिपोर्ट के अनुसार सितंबर महीने में अगस्त की तुलना में आवक 2 लाख टन घटी और क्रशिंग में 1 लाख टन की गिरावट हुई है।

दिवाली पर क्या रहेगा सरसों का भाव
साथियो जैसा आपने रिपोर्ट में देखा कि उत्पादक राज्यों में सरसों का बकाया स्टॉक अभी भी पिछले साल की तुलना में ज्यादा है। इसलिए इसकी दैनिक आवक अभी बनी रहेगी। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि अक्टूबर महीने में घरेलू बाजार में सरसों को छोडकर अन्य तिलहनी फसलों की आवक बढ़ेगी। इन नेगेटिव चीजों के अलावा बाजार में बहुत पॉजिटिव खबरें भी हैं। प्रमुख पाम तेल विश्लेषक दोराब मिस्त्री ने कहा है कि विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों में 10-25 प्रतिशत तक तेजी आ सकती है। दूसरी ओर त्योहारी सीजन होने के कारण आगामी दिनों में सरसों तेल की मांग में सुधार आना ही आना है। जिसके कारण सरसों के भाव 300 से 400 का उछाल दिख जाए तो कोई बड़ी बात नहीं होगी। लेकिन सरसों के भाव में इससे बड़ी तेजी आने के लिए आयातित खाद्वय तेलों के भाव बढ़ने जरूरी हैं । अगर विदेशी बाजारों में एक बार सुधार बनना शुरू हो गया तो जयपुर में जल्दी ही 6000 के उपर के भाव दिखेंगे। व्यापार अपने विवेक से करें

👉 यहाँ देखें फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट

👉 यहाँ देखें आज के ताजा मंडी भाव

👉 बासमती के बाजार में क्या है हलचल यहाँ देखें

About the Author
मैं लवकेश कौशिक, भारतीय नौसेना से रिटायर्ड एक नौसैनिक, Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मैं मूल रूप से हरियाणा के झज्जर जिले का निवासी हूँ। मंडी मार्केट( Mandibhavtoday.net) को मूल रूप से पाठकों  को ज्वलंत मुद्दों को ठीक से समझाने और मार्केट और इसके ट्रेंड की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।

Leave a Reply