You are currently viewing पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना | सम्पूर्ण भारत के 30 मई का मौसम पूर्वानुमान Weather Report
मौसम

पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना | सम्पूर्ण भारत के 30 मई का मौसम पूर्वानुमान Weather Report

सम्पूर्ण भारत का मई 29, 2023 का मौसम पूर्वानुमान

May 28, 2023 11:40 AM
देश भर में मौसम प्रणाली:

एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान पर बना हुआ है।  निचले स्तरों में इस सिस्टम से उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश तक एक ट्रफ चल रही है।

एक और ट्रफ उप हिमालयी पश्चिम बंगाल से आंतरिक ओडिशा तक देखा जा रहा है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश, लक्षद्वीप और केरल में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश देखी गई।

राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई।

आंतरिक कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश देखी गई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है।

हरियाणा, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों और दिल्ली और एनसीआर के एक या दो स्थानों के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

ओडिशा के दक्षिणी तट और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है।

पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

पिछले कुछ दिनों से राजस्थान का मौसम में लगातार में बदलाव देखने को मिल रहा है। राजस्थान में 25 मई को आई आंधी और बारिश से 16 लोगों की मौत हो गई इसलिए राजस्थान के रहने वाले नागरिकों को संभलकर और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस समय मौसम में हो रहे बदलाव बिजली गिरने का डर बना रहता है।

राजस्थान का मौसम : मौसम विभाग के अनुसार एक नया पश्चिमी विमॉक्स सक्रिय होने से 30 मई को तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। जिस का सबसे ज्यादा असर बीकानेर जोधपुर जयपुर और अजमेर कोटा के आसपास के इलाकों में दिखेगा।

मौसम में नया पश्चिमी विमॉक्स के कारण कुछ स्थानों पर ओला और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 30 मई को जयपुर बीकानेर उदयपुर अजमेर और कोटा के ज्यादातर इलाकों में हवा की रफ्तार 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हो सकती है। साथ में बारिश बिजली गिरने की संभावना है। ऐसे में प्रदेश में रहने खेतों में काम करने वाले किसान भाई सुरक्षित स्थान पर रहे पेड़ पौधों से दूर रहें।

साभार: skymetweather.com

Leave a Reply