You are currently viewing तरबूज खरीदने से पहले कर लें यह जांच | शर्तिया मीठा निकलेगा आपका तरबूज

तरबूज खरीदने से पहले कर लें यह जांच | शर्तिया मीठा निकलेगा आपका तरबूज

तरबूज खरीदने से पहले कर लें यह जांच | शर्तिया मीठा निकलेगा आपका तरबूज
Summer Fruit Watermelon : तरबूज खरीदने से पहले कर लें यह जांच | जाने मीठा है या नहीं
गर्मी का मौसम अपनी बांछें फैलाने के लिए तैयार है। गर्मी के मौसम में फल खाने के बड़े फायदे होते हैं। इसीलिए गर्मियों के मौसम में लोगों को फल खाना काफी पसंद होता है। इस मौसम में तरबूज, खरबूजा और आम का फल प्रचुर मात्रा में मिलता है। इन फलों में तरबूज का फल सबसे लाभदायक होता है। एक तरफ तो तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी की पूर्ति होती है, वहीं दूसरी तरफ यह आपके स्वास्थ्य को भी ठीक रखता है। कई बार ऐसा होता है कि उपर से काफी सुन्दर दिखने वाला तरबूज मीठा नहीं निकलता। इसलिए तरबूज खरीदते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसी जानकारियां देने वाले हैं जिससे जिससे आपके तरबूज के मीठा निकलने की संभावना बढ़ जाएगी।
सारे हरे तरबूज मीठे नहीं निकलते
दोस्तो तरबूज खाना सबको अच्छा लगता है लेकिन जब तरबूज काटने के बाद फीका निकल जाता है तो सारा मजा किरकिरा हो जाता है। सोचने वाली बात यह है कि अगर ऐसा कोई तरीका हो कि तरबूज काटने से पहले ही हमें यह पता लग जाए कि यह मीठा है या नहीं तो हमारे लिए तरबूज खरीदना काफी आसान हो सकता है। देखने में तो हरा तरबूज काफी चमकदार होता है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि वह खाने में भी उतना ही मीठा हो।
तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान
दोस्तो जब आप तरबूज खरीदते हैं तो उसे चारों तरफ से घुमा कर देख लें कि उसमें पीले पीले धब्बे हैं या नहीं। यदि उस तरबूज पर पीले धब्बे हैं तो काफी हद तक संभावना है कि वह तरबूज मीठा निकलेगा। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि पीले धब्बे वाले तरबूज लंबे समय तक खेत में पके होते हैं। ज्यादा पके हुआ तरबूज अक्सर मीठे निकलते हैं।
दूसरी बात आपको यह देखनी है कि तरबूज पर इंजेक्शन जैसा कोई छेद तो नहीं है। क्योंकि आजकल फलों को इंजेक्शन लगा कर भी पकाया जाता है। इंजेक्शन लगे तरबूज का स्वाद असली तरबूज जैसा नहीं रहता। कई बार विक्रेता इंजेक्शन लगे तरबूजो को बाजार में बेचते हैं। इन तरबूजो को आपको भूल कर भी नहीं खरीदना चाहिए।
तीसरा नुस्खा यह है कि यदि आप बढ़िया तरबूज खरीदना चाहते हैं तो आप अपने नाखून को तरबूज में हल्का गढ़ाकर उसकी सुगंध को महसूस करें। यदि उसमें महक आती है तो समझ जाइए कि तरबूज रसीला और मीठा है। हमें पूरी उम्मीद है कि अगली बार आपके द्वारा खरीदा हुआ तरबूज मीठा ही निकलेगा मंडी

About the Author
मैं लवकेश कौशिक, भारतीय नौसेना से रिटायर्ड एक नौसैनिक, Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मैं मूल रूप से हरियाणा के झज्जर जिले का निवासी हूँ। मंडी मार्केट(mandimarket.org)को मूल रूप से पाठकों  को ज्वलंत मुद्दों को ठीक से समझाने और मार्केट और इसके ट्रेंड की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।

Leave a Reply