You are currently viewing कच्चे तेल की कीमतों में आया उछाल,  ब्रेंट का भाव निकला 87 डॉलर के पार

कच्चे तेल की कीमतों में आया उछाल, ब्रेंट का भाव निकला 87 डॉलर के पार

कच्चे तेल की कीमतों में आया उछाल, ब्रेंट का भाव निकला 87 डॉलर के पार

लगातार दूसरे दिन ब्रेंट का भाव निकला 87 डॉलर के पार। 2 दिनों से ब्रेंट का भाव 3% से ज्यादा चढ़ा हुआ है। ब्रेंट का भाव 20 जनवरी को 1.71% चढ़ा है और यह भाव 87.79 डॉलर की उचाई पर था । अगर हम बात करे आज की तो ब्रेंट फ्यूचर्स का भाव 0.5% की मंदी के साथ 87 डॉलर प्रति बैरल के करीब मिल रहा है। हालांकि WTI ( वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट ) फ्यूचर्स का भाव 0.5% की मंदी के साथ 81 डॉलर प्रति बैरल के करीब मिल रहा है

क्रूड आयल में तेजी के क्या कारण है

सबसे पहले बात करेंगे हम चीन की तो चीन में इकोनॉमिक रिकवरी के संकेतों और मांग अधिक होने की उम्मीद से कच्चे तेल के भाव में तेजी देखने को मिली है। अगर हम बात करे US की तो US फेड की दर में तेजी के साथ में नरमी की उम्मीद है। अमेरिकी में फेड के अधिकारी वॉलर और हार्कर के मुताबिक United States में फेड की दर में 0.25% की तेजी हो सकती है। ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) और यूरोपीय यूनियन के बिच गठबंधन होने वाला है इस बिच शुरू होने वाले रूसी रिफाइंड उत्पादों 5 फरवरी से कीमतों को कैप करेगा। इसके अलावा यूरोपीय संघ द्वारा रूसी कच्चे तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा और दिसंबर से रूसी कच्चे तेल पर उनकी कीमत कैप की जायेगी। इधर ( International Energy Agency ) का कहना है कि 2023 में क्रूड आयल की रिकॉर्ड मांग बढ़ सकती है। रूसी तेल पर प्रतिबंध से सप्लाई पर दबाव बढ़ेगा। हालांकि IEA का यह भी कहना है कि 2023 में 22.20 लाख BPD मांग बढ़ सकती है।

निचले स्तर पर रुपया दिन में

दोस्तों रुपया दिन के निचले स्तर पर पहुंच गया है। रुपया दिन की ऊंचाई से 42 पैसे कम हुआ है। वहीं सोने की बात करे तो सोने के भाव में तेजी देखि जा रही है। शुक्रवार को सोने का भाव 56,850 रुपये के नए शिखर पर पहुंचने के बाद MCX पर सोना 0.15% तीजी के साथ 56,745 रुपये प्रति 10 ग्राम हो चूका है । हालांकि चांदी फ्यूचर्स का भाव 0.6% बढ़कर 68,970 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

Leave a Reply